एक्सप्लोरिंग दी ब्यूटी ऑफ़ Patratu Valley Ranchi: ए ट्रैवलरस गाइड 2024

WhatsAppFacebookXPinterestCopy LinkShare

Patratu Valley और Patratu Dam झारखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह जगह रांची शहर से लगभग 40 मिनट की ड्राइव पर है। झारखंड का हरा-भरा वन क्षेत्र इस घाटी में ड्राइव करने के लिए मोटिवेट करता है।

Patratu Valley
Patratu Valley

झारखंड एक मंत्रमुग्ध करने वाला राज्य है और सैकड़ों पर्यटन स्थलों का घर है। झारखंड अभी भी देश के सबसे कम पर्यटक वाले राज्यों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस अनदेखी स्थिति में कई स्थान हैं जो आपको अभी अपना बैग पैक करने के लिए मजबूर कर सकते हैं? ऐसी ही एक जगह जो आपको हैरान कर सकती है वह है पतरातू का खूबसूरत घाटी। आपको इस खूबसूरत जगह को अपनी बकेट लिस्ट में जोड़ना चाहिए।

Patratu Valley कहां स्तिथ है ?

यह घाटी रांची-कांके-पतरातू-हजारीबाग मार्ग में स्थित है। यह रातू रोड चौक से महज 30 किलोमीटर दूर है। सड़कें बहुत अच्छी है। झारखंड के रामगढ़ जिले में स्थित, पतरातू एक आकर्षक घाटी शहर है जो अपने बांध के लिए स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रिय है, जिसे आसपास के शहरों और गांवों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया था।

यह 1300 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है, और इसलिए यह प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक आदर्श वीकेंड स्थल बन गया है। हरे-भरे जंगलों से घिरा और घुमावदार सड़कों की विशेषता वाला, पतरातू का क्षेत्र निश्चित रूप से एक सुंदरता है जिसे हर यात्री कैप्चर करना पसंद करते हैं । यहाँ  प्रसिद्ध पतरातू थर्मल पावर स्टेशन भी है। पतरातू एक विकसित शहर है और आज एक ऑफबीट पर्यटन स्थल है।

 Patratu Valley सनसेट व्यू

Patratu Valley Sunset
Patratu Valley Sunset

 

 

यहां का सूर्यास्त मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। आप फुचका, आइसक्रीम और भुनी हुई मूंगफली आदि के कुछ छोटे स्टाल पर आप चाहो तो खा सकते हैं। स्थानीय लोग इन स्टालों को चला रहे हैं।

बहुत ही सुंदर सनसेट व्यू के लिए पतरातू घाटी एक पर्यटक आकर्षण बन गया है । यह घाटी रांची-कांके-पतरातू-हजारीबाग मार्ग में स्थित है। यह रातू रोड चौक से महज 30 किलोमीटर दूर है। सड़कें बहुत अच्छी है। यहां का सूर्यास्त मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। आप फुचका, आइसक्रीम और भुनी हुई मूंगफली आदि के कुछ छोटे स्टाल पर आप चाहो तो खा सकते हैं। स्थानीय लोग इन स्टालों को चला रहे हैं।

 

Patratu Valley के  सड़क किनारे ढाबे में भोजन का आनंद लें

पतरातू बांध के पास आपको बहुत सारे धाबे देखने को मिल जाएंगे जो कि बहुत अच्छे फ्रेश फूड सर्व करते हैं। दोपहर के भोजन का आनंद लेने के लिए सड़क किनारे ढाबे में ताजी तली हुई डैम के मछली और लोकल फूड का आनंद लें

पतरातू बांध साइट

Patratu
Patratu Boating

बहुत ही शानदार पतरातू बांध पतरातू घाटी का मुख्य आकर्षण है जो नलकारी नदी के पानी को संग्रहीत करता है। बांध महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षणों में से एक है जहां आप नदियों में कई मछलियों को देख सकते हैं, मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्योदय और सूर्यास्त देख सकते हैं। पतरातू बांध साइट के पास बोटिंग शुरू किया गया है जो पतरातू बांध में सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है।

पतरातू घाटी घुमने के लिए कौन सा समय सबसे अच्छा है

सर्दियों के मौसम के दौरान पतरातू घुमने सबसे अच्छा टाइम है। जब तापमान मध्यम होता है और जलवायु सुखद होती है। यदि आप एक सुखद और शांत वातावरण में इसकी सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, तो यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के अंत तक है।

Patratu Lake Resort / पतरातू लेक रिज़ॉर्ट

Children Park
Children Park

पतरातू में कई एकड़ में फैले पतरातू लेक रिजॉर्ट में वॉल पिक्चर्स से सजे एंट्रेंस, दीवारें और खंभे टैटू पेंटिंग की याद दिलाते हैं।  

होटल में पर्यटकों के लिए कमरे, छात्रावास और हॉल का विकल्प है, साथ ही बोनफायर स्टेशन, रेस्तरां और कई अन्य सुविधाएं हैं।

यह जेटीडीसी द्वारा चलाया जाता है। यहाँ कोई प्रॉपर लेक व्यू रूम नहीं है। डबल बेड रूम ₹ 3000 से शुरू होता है। जिस्मे कॉम्प्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट भी इन्क्लूड है।

यह पर्यटकों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करता है। पतरातू लेक रिसॉर्ट छोटे बच्चों के लिए अच्छा विकल्प है। रिसॉर्ट छोटे रोमांचक पार्क और वाटर पार्क ऑफ़र करता है। वयस्कों के लिए मोटर बोट की राइडिंग भी उपलब्ध है । जो आपके मन को शांत करेगी। रिसॉर्ट के खुले रेस्तरां में आप एक अच्छे भोजन का आनंद ले सकते हैं।

आप रिसॉर्ट में बुकिंग का लाभ भी उठा सकते हैं और हरियाली का आनंद ले सकते हैं क्योंकि इसे प्रकृति और जंगल को प्रभावित किए बिना विकसित किया गया है। यह आदिवासी जीवन की एक झलक देता है।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

राँची से पतरातू कितनी दूर है?

यह जगह रांची शहर से लगभग 40 मिनट की ड्राइव पर है। 

पतरातू में करने के लिए चीजें क्या क्या है?

पतरातू बांध साइट के पास बोटिंग शुरू किया गया है जो पतरातू बांध में सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है।

 

यह भी पढ़ें: जानिये Royal Enfield Classic 350 और JAWA 42 क्रूजर बाइक, भारत में किसे लोग करते हैं बेहद पसंद

Jainul
Author: Jainul

Hiii !! I am Jainul a passionate hotelier with a deep obsession for all things new and exciting. From the latest gadgets to the trendiest cars, I always try to stay up to date with the latest trends. When not managing hotel operation, I can be found exploring new culinary experiences or discovering hidden gems in tourist destinations. With an insatiable curiosity, I always on the lookout for the next big thing in technology, travel, and gastronomy.

WhatsAppFacebookXPinterestCopy LinkShare

Leave a Comment