The most popular self-help books लाइफ में होना है सफल तो ये 06 किताबें जरूर पढ़नी चाहिए आपको।

WhatsAppFacebookXPinterestCopy LinkShare

Self-help books  बौधिक विकाश के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकती हैं, और यह आपके अपने घर के आराम में किया जा सकता है। पुस्तकों में हमें विभिन्न दुनिया में ले जाने, हमें नए दृष्टिकोणों से परिचित कराने और हमें साहचर्य की भावना प्रदान करने की क्षमता है।

सेल्फ-हेल्प बुक्स ने लगभग हर मानव समस्या को बेहतर बनाने के लिए समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला संकलित की है, जिसमें प्रोडक्टिव होना, सफलता प्राप्त करना, मजबूत रिश्ते बनाना, आदि शामिल हैं।

Self-help book – 1

Think and Grow Rich by Napoleon Hill

 

 Think and Grow Rich by Napoleon Hill इस किताब के बारे में यह सोचना बहुत आसान हो सकता है कि 80 साल पहले लिखी गई सफलता प्राप्त करने के बारे में एक पुस्तक और एंड्रयू कार्नेगी, थॉमस एडिसन और हेनरी फोर्ड जैसे पुरुषों के सफलता सिद्धांतों पर आधारित एक पुस्तक एक इतिहास के पाठ की तरह बासी और पुरानी होगी।

यह सच नहीं है। जबकि इस मे पुस्तक जहां आपको पुराने जमाने के समकक्षों के लिए निष्पादन के आधुनिक तरीकों को प्रतिस्थापित करना होगा, मूल सिद्धांत स्वयं मानव प्रकृति पर आधारित हैं और आज भी उतने ही सच हैं जितने कि वे 80 साल पहले थे।

पुस्तक “Think and Grow Rich by Napoleon Hill” एक क्लासिक है और अच्छे कारण के लिए पिछले 80 वर्षों में कई सफल लोगों ने इस पुस्तक को पढ़ा है और इससे ज्ञान और अंतर्दृष्टि प्राप्त की है जिसने उन्हें अपनी सफलता प्राप्त करने में मदद की है।

जब आप सेल्फ-इम्प्रूवमेंट बुक लंबे समय तक पढ़ते रहते हैं, तो यह आपके सफलता का कारण बन जाता है। इस के लिए आपको चाहिए कि आप अच्छे से किताबों को पढ़े।

Self-help book – 2

The Power of Positive Thinking by Dr. Norman Vincent Peale

अधिकांश लोग जो सफलता की किसी भी डिग्री को प्राप्त करते हैं, वे आपको बताएंगे कि दृष्टिकोण सफलता समीकरण का एक बड़ा हिस्सा है।

सकारात्मक सोच जादुई रूप से सफलता नहीं दिलाएगी, लेकिन सकारात्मक सोच आपको ऐसा होने पर इसका अधिकतम लाभ उठाने की स्थिति में डाल सकती है।

Self-help book – 3

Getting Things Done: The Art of Stress Free Productivity by David Allen

 

Getting Things Done: The Art of Stress Free Productivity by David Allen: तनाव मुक्त उत्पादकता की कला उन सभी अराजकताओं के समाधान के साथ आती है जो जीवन आपके रास्ते में फेंकता है। यह आपको संगठित रहने और हर चीज के शीर्ष पर रहने में मदद कर सकता है।

Self-help book – 4

How to Win Friends & Influence People by Dale Carnegie

 

How to Win Friends & Influence People by Dale Carnegie, कार्नेगी ने व्यक्तिगत आदतों पर चर्चा की जो सफलता की ओर ले जाती हैं। लोगों को अपने सोचने के तरीके में बदलने के बारह तरीके, आपके जैसे लोगों को बनाने के छह तरीके, और असंतोष पैदा किए बिना लोगों की राय को बदलने के नौ तरीके शामिल हैं।

भले ही आप अपने जीवन के साथ क्या करने का इरादा रखते हैं, अन्य लोग हमेशा वहां रहेंगे। कार्नेगी आपको अपने कारण के लिए दूसरों को प्रभावी ढंग से भर्ती करने के लिए उपकरण देता है, बजाय इसके कि वे संभावित रूप से बाधाएं हों। अन्य लोगों के साथ व्यवहार करने पर एक अनिवार्य रूप से पढ़ा जाने वाला क्लासिक।

Self-help book – 5

Why We Do What We Do: Understanding Self-Motivation by Edward L. Deci

 

Why We Do What We Do: Understanding Self-Motivation by Edward L. Deci जीवन में सफलता की कुंजी में से एक आत्म-प्रेरणा है। ज्यादातर लोग प्रदर्शन करेंगे जब उन्हें काम करना होगा या घर पर। आत्म-प्रेरणा का मतलब है कि उस अतिरिक्त मील तक जाना और चीजों को पूरा करने के लिए बाहरी प्रतिबद्धताओं की आवश्यकता नहीं है।

जब आप आत्म-प्रेरित हो सकते हैं, तो उपलब्धि निश्चित रूप से पूर्व में सूरज उगने के बाद होगी।

लेकिन आत्म-प्रेरणा कुछ ऐसा नहीं है जो हमेशा उतना आसान होता है जितना कि यह लग सकता है। डेसी प्रेरणा के विषय पर सभी वर्तमान विज्ञान को प्रदर्शित करता है और समझने के लिए सरल शब्दों में कैसे और क्यों बताता है।

Self-help book – 6

The Now Habit by Neil Fiore

 

The Now Habit by Neil Fiore: विलंब एक ऐसी समस्या है जो कई लोगों को पीड़ित करती है। मैं यह कहने के लिए भी पर्याप्त साहसी हो सकता हूं कि ज्यादातर लोग समय-समय पर शिथिलता से पीड़ित होते हैं। यह मानव स्वभाव है।

हालांकि, साइंटिफिक रीज़न्स हैं कि लोग क्यों टालते हैं और विलंब को दूर करने के लिए कई अच्छे विज्ञान-समर्थित तरीके हैं। नील फियोर इस बात का एक विस्तृत अवलोकन देते हैं कि हम क्यों टालते हैं और हम विलंब पर काबू पाने के बारे में क्या कर सकते हैं।

 

Jainul
Author: Jainul

Hiii !! I am Jainul a passionate hotelier with a deep obsession for all things new and exciting. From the latest gadgets to the trendiest cars, I always try to stay up to date with the latest trends. When not managing hotel operation, I can be found exploring new culinary experiences or discovering hidden gems in tourist destinations. With an insatiable curiosity, I always on the lookout for the next big thing in technology, travel, and gastronomy.

WhatsAppFacebookXPinterestCopy LinkShare

Leave a Comment